इंदौर के एलीवेटेड कॉरिडोर सहित भोपाल-इंदौर 6-लेन एक्सप्रेस हाईवे को सैद्धांतिक स्वीकृति

केन्द्रीय भू-तल परिवहन मंत्री श्री गडकरी से मिले लोक निर्माण मंत्री श्री वर्मा 

5,405

इंदौर। लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय भू-तल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। वर्मा ने राष्ट्रीय राजमार्ग से लम्बित मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। चर्चा के दौरान इंदौर के एलीवेटेड कॉरिडोर को केन्द्र सरकार की ओर से सैद्धांतिक स्वीकृति दी गयी।

मंत्री वर्मा ने केन्द्रीय भू-तल परिवहन मंत्री गडकरी को आश्वस्त किया कि राष्ट्रीय राजमार्ग के भू-अर्जन के प्रकरणों को निश्चित समय-सीमा में निराकृत किया जायेगा। वर्मा ने बताया कि भोपाल-इंदौर एक्सप्रेस-वे 116 किलोमीटर के भू-अर्जन के आदेश जारी कर दिये गये हैं। इंदौर शहर के मध्य सुगम एवं सुरक्षित यातायात संचालन के लिये एलआईजी से नवलखा तक बहु-प्रतीक्षित एलीवेटेड कॉरिडोर के निर्माण के लिये भी केन्द्रीय सड़क निधि से स्वीकृति दिये जाने के लिये सहमति मिल गई है। प्रस्तावित एलीवेटेड में कॉरिडोर एलआईजी चौराहा, पलासिया चौराहा, बंगाली चौराहा, शिवाजी प्रतिमा चौराहा, नवलखा चौराहा तक का भाग शामिल है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्ग के ऐसे हिस्से, जो नवीन बायपास का निर्माण होने से वर्तमान में किसी भी योजना में शामिल नहीं हैं, ऐसे शहरी क्षेत्रों के मार्गों के लिये वन-टाइम सेटलमेंट के अंतर्गत 151 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की गयी है। इसके अंतर्गत देवास शहर के पुराने एन.एच.-3 के भाग मक्सी बायपास चौराहे से भोपाल चौराहे तक 6-लेन किये जाने और भोपाल चौराहे से डिस्ट्रिक्ट सेशन कोर्ट तक मार्ग उन्नयन, सौंदर्यीकरण एवं सेंट्रल लाइटिंग के कार्य के लिये भी सहमति प्रदान की गयी। लोक निर्माण मंत्री ने बताया कि गडकरी ने कुरवाई-मुगावली-चंदेरी राष्ट्रीय राजमार्ग और पचोर-जीरापुर राष्ट्रीय राजमार्ग, जो तकनीकी कारणों से लंबित था, के ट्रैफिक डाटा भेजने के लिये कहा है। डाटा के आधार पर स्वीकृति जारी की जा सकेगी।

केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने मुलाकात के दौरान उज्जैन-गरोठ नया राष्ट्रीय राजमार्ग, जो बड़ौदा से नई दिल्ली जायेगा, को स्वीकृति प्रदान की। गडकरी ने भवर कुआं से तेजाजी नगर चौराहा खण्डवा बायपास को 6-लेन में बदलने के लिये निविदा जारी करने के लिये निर्देशित किया।

लोक निर्माण मंत्री वर्मा ने बताया है कि भोपाल-जबलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के फोर-लेन निर्माण कार्य के लंबित समय-वृद्धि के प्रकरणों में भी केन्द्रीय राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा मंजूरी दी गयी है। वर्मा ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने भोपाल-खण्डवा-इच्छापुर फोर-लेन रोड को शीघ्र प्रारंभ किये जाने के लिये आश्वस्त किया और संबंधित अधिकारी को निविदा प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिये निर्देशित किया। इस अवसर पर महानिदेशक सड़क विकास प्राधिकरण आई.के. पाण्डे, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सदस्य आर.के. चतुर्वेदी, केन्द्रीय सड़क परिवहन सचिव यदुवीर सिंह मलिक, प्रदेश के प्रमुख सचिव लोक निर्माण मोहम्मद सुलेमान, प्रबंध संचालक एमपीआरडीसी सुखबीर सिंह एवं लोक निर्माण मंत्री के प्रतिनिधि मनोज राजानी भी मौजूद थे।